Breaking News

नरसिंहगढ़ में पहली बार जन लोकप्रिय थाना प्रभारी तोमर साहब का विदाई जुलूस नगर में निकला।


नरसिंहगढ़ थाना प्रभारी अवधेश सिंह जी तोमर का चुनाववश स्थानान्तरण होने के कारण सर्वसमाज के लोगो ने मिल कर उनका विदाई व सम्मान स्वरूप नगर में जुलूस निकाला। 

वैसे तो प्रायः नए थाना प्रभारी या प्रशासनिक अधिकारी का नगर में पदभार ग्रहण होता है तो सैकड़ों लोग उनका स्वागत करने पहुंचते है क्योंकि अब उनसे ही काम पड़ेगा इसलिए? लेकिन जब उनका स्थानांतरण होता है तब गिने चुने ही पहुंचते है कारण अब इनसे क्या काम पड़ेगा? 
 वही ऐसे अधिकारी जो लोगो के दिलो में जगह बना लेते है तो सैकड़ों नहीं हजारों लोग उनको विदाई देने पहुंचते है। कुछ ऐसा ही हुआ नरसिंहगढ़ थाना प्रभारी तोमर जी के साथ, जब सर्वसमाज के हजारों लोगो ने उनको विशाल जुलूस के रूप में विधाई दी ।

विदाई समारोह थाने से प्रारंभ होकर नगर में निकला जिसमें नगर के सभी गणमान्य नागरिकों ने श्री तोमर साहब का हार माला और साफा बांधकर स्वागत किया जिसमें विषेशकर गरीब वर्ग ने ढोल नगाड़ों से चल समारोह की अगुआई की व मजदूर वर्ग ने श्रीफल व रूपये भेट कर स्वागत किया श्रीफल लेकर तोमर साब ने रूपये हाथ जोड़ कर वापस कर दिए, यह गरीबों का उनके प्रति प्रेम ही था कि उनके कार्यकाल में गरीब वर्ग कितना सुरक्षित महसूस कर रहा था और किसी गरीब को कभी परेशान नहीं किया गया।

स्वगत में आतुर दिखे लोग। 
चल समारोह जेसे ही थाने से निकला तोमर साब पर हार माला व फूलों की झड़ी लग गई। छत्री चौराहे पर पटाखों से लोगो ने स्वागत किया, किसी ने श्रीरामचरितमानस भेट की, किसी ने नरसिंहगढ़ की सीनरी, चित्र, किसी ने शाल, तो किसी ने अन्य वस्तुए उपहार स्वरूप भेट की। 

जगह जगह हर चौराहे पर किया भव्य स्वागत ।  
छत्री चौराहा, नगर पालिका के सामने, चंपी चौराहा, फुल बाग चौराहा, पुरानी कोतवाली, शिवजी का चौका पर स्वर्ण समाज के लोगो ने व दीनाजी के चौराहे पर व्यापारी वर्ग ने स्वागत किया इसके उपरांत छारबाग पर करणी सेना परिवार ने स्वागत किया आगे  सुभाष चोक पर लक्ष्य फिजिकल ग्रुप ने स्वागत किया, इसके बाद नगरपालिका अध्यक्ष ने स्वागत किया , पुरानी नगर पालिका पर बोहरा समाज के व्यक्तियों ने स्वागत किया व पुरानी सब्जी मंडी पर फूल माली समाज के व्यक्तियों ने स्वागत किया इनके अलावा भी प्रत्येक हाथ ठेले वाले, मजदूर व छोटे दुकानदारों ने तोमर साब का स्वगत किया जिससे बार बार उनका चेहरा हार मालाओ से ढक जाता था और वे उन्हें हटाते तो लोग फिर हार माला गले में डाल देते यह सिलसिला अविरल चलता रहा, लोग जुलूस के आगे डोल पर झूमते नाचते नाचते चलते रहे थाने पर पहुंच कर जुलूस का समापन हुआ लेकिन फिर भी लोग नही माने और थाने से उनके साथ नगर के बाहर तक ले गए जिससे बस स्टैंड से संजय नगर तक फिर उनका स्वागत सत्कार हुआ। 

गौर करने वाली बात है की किसी थाना प्रभारी की इतनी लोकप्रियता पहले नरसिंहगढ़ थाने के इतिहास में नही देखी गई।  पूर्व में जब तोमर साब के स्थानांतरण की सूचना लोगो को मिली तब नगर के सभी वर्ग और सर्वसमाज ने मिल कर  उनका स्थानांतरण रोकने हेतु हस्ताक्षर अभियान चलाया था और स्थानान्तरण रुकवाने की आवाज उठाई थी लेकिन यह स्थानान्तरण चुनाववश था इसलिए नही रुक सका। 
 
अवधेश सिंह जी तोमर का ढोल धमाकों के साथ जो चल समारोह आज नगर में निकाला ऐसा चल समारोह थाना प्रभारी का नरसिंहगढ़ के इतिहास में पहली बार ही निकाला।






















No comments:

Post a Comment

Narsinghgarh मालवा का कश्मीर नरसिंहगढ़ Historical Tourist Place Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Powered by Blogger.